स्किन मानव शरीर का सबसे बड़ा अंग है इसीलिए इसकी खास देखभाल भी करनी पड़ती है। लेकिन ज्यादातर लोग जाने अनजाने ऐसे काम करते हैं जिसकी वजह से उनकी स्किन खराब होने लगती है। ऐसे में स्किन पर पिंपल्स ऐक्ने खुजली, रैशेज और काले धब्बे पड़ जाते हैं। मगर अब और नहीं इस लेख में, मैं आपसे डिस्कस करूँगा की क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए ताकि आप पा सकें खिलखिलाती हुई, चमकती स्किन।

Get rid of Skin problems PIMPLES, DARK SPOT, ACNE SCARS

अभी हम हमारी १० आदतोपे बात करेंगे जिसको मैने दो कैटेगरीज में बांटा है. वर्स्ट स्किन केयर हैबिट्स और बेस्ट स्किन केयर हैबिट्स। आइये पहले बात करते हैं वर्स्ट स्किन केयर हैबिट्स की


5 वर्स्ट स्किन केयर हैबिट्स

1. आप अपनी स्किन को टच करते रहते हैं और पिंपल्स को फोड़ते है।दोस्तों पिंपल्स को फोड़ना है, एक कॉमन मिस्टेक है, जो लोग अक्सर ही करते है, ऐसा करने से ना ही सिर्फ पल्स बाहर आता है बल्कि स्किन पर मौजूद बैक्टीरिया को भी अंदर ढकेलता है जिससे सूजन बढ़ती है और और पिंपल्स निकलने लगते हैं। कुछ लोगों की तो आदत ही होती है लगातार चेहरे को टच करते रहने की, दोस्तों फ़ोन इस्तेमाल करते वक्त लैपटॉप चलाते हुए, शूज़ पहनते हुए या दरवाजे के हैंडल, टीवी का रिमोट यूज़करते हुए हमारे हाथों पे करोड़ों रोगाणु लग जाते हैं। फिर यही छोटे छोटे बैक्टीरिया वाइरस हाथों के जरिए चेहरे पर ट्रांसफर हो जाते हैं, जिससे की स्किन प्रॉब्लम्स बढ़ जाती है। इसलिए अगर आप इस आदत को बदल सके तो आप जरूर फर्क देखेंगे।



2. चेहरे को कुछ ज्यादा ही धोना लेकिन किसी भी चीज़ की अधिकता बुरी होती है। ये चेहरा धोने के लिए भी सच है।जब हम अपने चेहरे को अक्सर ही धोने लगते हैं तो इससे हमारी स्किन ड्राय होने लगती है और इसके रिस्पॉन्स पर हमारी स्किन के ग्लैंड्स और भी ज्यादा ऑइल को प्रोड्यूस करने लग जाते हैं। इससे सिचुएशन ठीक होने के बजाय और खराब हो जाती है। बेस्ट है कि आप अपना फेस दिन में दो बार ही धुएं है। एक सुबह उठने के बाद और दूसरा रात को सोने से पहले बहुत लोग रात को फेस होना भूल जाते हैं। ऐसा ना करे।रात को सोने से पहले फेसवॉश करना बहुत जरूरी है। इससे मेकअप के अलावा दिनभर की इकट्ठी हुई धूल, गंदगी और बैक्टीरिया भी धुल जाते हैं।



3. बहुत ज्यादा केमिकल प्रोडक्ट्स यूज़ करना क्या आपने कभी अपने चेहरे पर यूज़ होने वाले प्रोडक्ट्स के इनग्रेडिएंट्स को पढ़ा है? यह बड़े दुख की बात है कि आज भारतीय मार्केट में मैक्सिमम स्किन प्रोडक्ट्स में बहुतही विषैले केमिकल्स डाले जा रहे हैं जो कैंसर तक कर सकते हैं। ऐसे प्रोडक्ट्स को रोज़ रोज़ लगाने से स्किन पूरी तरह डैमेज भी हो सकती है। इसलिए हमेशा नैचरल सेफ और स्किन फ्रेंडली प्रोडक्ट्स ही खरीदे। और हाँ, बहुत ज्यादा भी प्रोडक्ट्स अपनी स्किन पर ना यूज़ करें। ये आपके स्किन को सही करने के बजाय खराब कर सकते हैं।



4. स्ट्रेस, तनाव, क्रोध और चिंता जैसे हमारी डेली लाइफ का हिस्सा ही बन चूके हैं। हमें शायद इस बात का अंदाजा भी नहीं की किस तरह से यह हमारी बॉडी को अंदर से खोखला करते हैं। स्ट्रेस लेने से बॉडी में ऐसी केमिकल रिऐक्शन होते हैं, जिससे की हमारी स्किन सेंसिटिव होने लगती है। क्या आपने कभी नोटिस किया है कि जब आप बहुत स्ट्रेस में होते हैं तो आपको ज्यादा पिंपल्स होते हैं? ऐसा इसलिए क्योंकि मानसिक तनाव में हॉर्मोनल चेंजेज इस तरह से होने लगते हैं कि हमारी स्किन ज्यादा ऑइल प्रड्यूस करने लगती है। नेचर के साथ वक्त गुजारना, मेडिटेशन करना डेली एक्सरसाइज कुछ बहुत ही इफेक्टिव तरीके हैं, जो बड़ी आसानी से नेगेटिव थॉट्स को हटाकर आपके शरीर को अंदर से खुशी देते हैं।



5. नमकीन चीज़ को दूध के साथ खाना।ये शायद आपको अजीब लग सकता है, लेकिन अगर आयुर्वेद की मानें तो दूध और नमक मिलकर धीमा जहर बनाते हैं, जिससे कि स्किन प्रॉब्लम्स होने लगती है। यहाँ तक कहा जाता है कि आप चाहे कितनी भी दवाइयां ले ले स्किनको चमकदार बनाने की, लेकिन सिर्फ ये एक गलती आपका सारा काम बिगाड़ सकती है। नमक और दूध आपस में विरुद्ध आहार है।इनको मिलाकर खाने से बॉडी में ऐसे रिएक्शन्स होते हैं जिनके दुष्परिणाम स्किन पर देखे जा सकते हैं। जैसे पराठे के साथ दूध या चाय, अचार के साथ दूध, या नमकीन के साथ चाय बिल्कुल भी ना खाएं। मिनिमम 30 मिनट का गैप जरूर रखें। दोस्तों, यह थी कुछ वर्स्ट हैबिट्स जो आपकी स्किन प्रॉब्लम्स की वजह बनती है।

अब बात करते हैं पांच ऐसी बेस्ट हैबिट्स की जो आपकी स्किन को पहले से भी सुंदर, चमकदार और मुलायम बनाएंगी


बेस्ट हैबिट्स

1. खाना, किसी ने ठीक ही कहा है कि सवस्थ त्वचा भीतर से आती है। आप ये जानकर हैरान हो जाएंगे कि हम कितना कुछ कर सकते हैं जिससे कि हमारी स्किन हेल्थी हो जाए। पहला तो ज्यादा तीखा खाना हमारे पेट में एसिडिटी करता है।और जिससे शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, वहाँ स्किन प्रॉब्लम्स होती ही है। इसलिए अगर आपको स्किन प्रॉब्लम्स है तो लाल मिर्च, गर्म मसाला आदि कुछ दिनों के लिए तो छोड़ ही दें,

दूसरा फाइबर से भरपूर खाना खाएं। डाइटरी फाइबर शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकाल फेंकता है, जिससे कि स्किन का ग्लो बढ़ता है। होल वीट, सेमि ब्रॉउन राइस, मिलेटस, ओट्स, बीन्स, दाल और वेजिटेबल्स सलादको अपनी डाइट में शामिल करें। तीसरा अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है तो कुछ सब्जियों से तो दूर ही रहें जैसे कि बैंगन, भिंडी, अरबी और कटहल जो कि चिपचिपी होती है। अगर आपको ज्यादा पिंपल्स होते हैं तो ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर छिलका उतारकर ही खाये।डायरेक्ट खाने से शरीर की गर्मी बढ़ने का खतरा रहता है। फिर अगर आपको स्किन प्रॉब्लम्स अक्सर ही होती है तो चीनी और नमक को भी कम कर दें। ये दोनों ही किडनीको टॉक्सिन्स बाहर फेंकने से रोकते हैं। टॉक्सिन्स ब्लड में बढ़ जाए तो इचिंग होने लगती है, बाकी ये तो मुझे कहने की जरूरत ही नहीं कि पैकेज्ड फूड से जितना हो सके बचें।ऐसे प्रिजर्वेटिव से बना हुआ बासी खाना आपकी स्किन को बहुत खराब करता है। जितना हो सके घर का फ्रेश खाना खाएं ताकि आपकी स्किन अंदर से ही खिले।



2. एक्सरसाइस, रोजाना एक्सरसाइज बॉडी के सभी ऑर्गन्स में ब्लड सर्क्युलेशन को बढ़ाती है और हम यह जानते हैं कि स्किन बॉडी का सबसे बड़ा ऑर्गन है। इसलिए ज्यादा ब्लड फ्लो मतलब स्किन को ज्यादा न्यूट्रिअन्ट्स और ऑक्सीजन। एक्सरसाइज आपका पसीना निकालती है, जिससे आपकी स्किन के पोर्स खुल जाते हैं और अंदर जमी गंदगी बाहर आ जाती है। इसलिए ज्यादा फिजिकल ऐक्टिविटी मतलब हेल्दिअर स्किन.



3. अपने फैब्रिक्स को रेग्युलरली धोना, जो फैब्रिक आपकी स्किन के कॉन्टैक्ट में अक्सर आता है जैसे की आपके कपड़े, आपका टावल तकिये का गिलाफ या बेडशीट।इन्हें कम से कम हफ्ते में एक बार अच्छे से जरूर धोना चाहिए ताकि जो ऐक्सेस ऑइल धूल बैक्टीरिया इन पे आ जाता है वो निकल सके। अगर आप की सेन्सिटिव स्किन है तो मैं सजेस्ट करूँगा की आप सिंथेटिक कपड़ों को छोड़ कॉटन के कपड़ों को प्रिफर करें।



4. हाइड्रेटेड रहें। आपने सुना होगा खूबसूरत लोगों को कहते हुए कि उनकी चमकती स्किन का सीक्रेट है, अच्छे से पानी पीना। किसी भी अन्य सेल्स की तरह हमारे स्किन सेल्स भी पानी से ही बने होते हैं। बिना भरपूर पानी के ये ठीक से काम नहीं कर सकते। बॉडी को सही से ही फ्लूइड देने से आपकी स्किन हेल्थी और बच्चों जैसी मुलायम हो सकती है। पानी आप सूप्स, स्मूदीज़, जूसेस, टीस, फ्रूट्स और कुछ सब्जियों के थ्रू स्किन सेल्स को पहुंचा सकते हैं।



5. एक हेल्थी स्किन केयर रुटीन बनाएं, हेल्थी स्किन केयर रूटीन के तौर पर मैं आपसे शेयर करना चाहता हूँ एक बड़ा ही सरल सस्ता सा उपाय जिससे आपको घर बैठे ही मिल सकती है, क्लिअर और ग्लोइंग स्किन। एक बड़ा चम्मच बेसन लीजिये इसमें एक छोटा चम्मच शहद, एक छोटा चम्मच दही और कुछ ड्रॉप्स नींबू के मिलादे। बस इस मिक्सचर को अपने पूरे फेस पे लगाके 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। ये हाथों हाथ आपके स्किन के डेड स्किन सेल्स को बाहर कर देगा और चेहरा बिल्कुल साफ दिखेगा। इस रेमिडी को हफ्ते में एक से दो बार यूज़ करें। महंगी क्रीमों की जरूरत ही नहीं पड़ेगी आपको?



यह थी पांच वर्स्ट स्किन केयर हैबिट्स और पांच बेस्ट स्किन केयर हैबिट्स। ये सारे टिप्स को अगर आप अच्छे से फॉलो करते है तो मैं गैरैन्टी देता हूँ की स्किन की प्रॉब्लम से आपको कभी भी परेशान नहीं होना पड़ेगा।